petrol price latest: Petrol diesel market remained stable for the third day: तीसरे दिन भी पेट्रोल डीजल बाजार में रही स्थिरता : vimarsana.com

petrol price latest: Petrol diesel market remained stable for the third day: तीसरे दिन भी पेट्रोल डीजल बाजार में रही स्थिरता


oil continues to collapse on covid fears but no change here in petrol diesel price
Petrol Diesel Price: कच्चा तेल गिरा औंधे मुंह पर यहां कीमतों में तीसरे दिन भी फेरबदल नहीं
Shishir Chaurasia | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated: 20 Jul 2021, 06:46:00 AM
Subscribe
अमेरिका में कोविड-19 (Covid-19) के डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant) का कहर शुरू हो गया है। इसी के साथ ओपेक प्लस (OPEC+) देश अगले महीने से कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने पर सहमत हो गए हैं। इन दोनों कारणों से कल कच्चे तेल के बाजार (Crude Oil Market) में भारी गिरावट देखने को मिली। हालांकि, घरेलू बाजार (Domestic Market) में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतों को देखें तो आज लगातार तीसरे दिन दाम में कोई तब्दीली नहीं हुई।
 
तीसरे दिन भी पेट्रोल डीजल बाजार में रही स्थिरता (File Photo)
हाइलाइट्स
आज लगातार तीसरे दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं
पेट्रोल की कीमत में तीन दिन पहले हुई थी प्रति लीटर 30 पैसे की जबरदस्त बढ़ोतरी
डीजल की कीमत में उसी दिन हुई थी 15 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम में इस समय नरमी का रूख
नई दिल्ली
अमेरिका की वजह से एक बार फिर कच्चे तेल (Crude Oil) के बाजार का सेंटिमेंट प्रभावित हुआ है। वहां कोविड-19 के डेल्टा वेरिएंट (Delta Variant of Covid-19) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसी वजह से कल वहां डब्ल्रूूटीआई क्रूड 7.63 फीसदी टूट कर 66.33 डॉलर तक गिर गया था। उधर ओपेक प्लस देश (OPEC+ Countries) बीते रविवार को ही कच्चे तेल का उत्पादन (Crude Oil Production) बढाने पर सहमत हो गए थे। हालांकि, घरेलू बाजार में इन दिनों पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price) के दाम में फेरबदल नहीं हो रहे हैं। पिछले तीन दिनों से दोनों ईंधन के दाम स्थिर हैं। उससे पहले पेट्रोल और डीजल, दोनों की कीमत बढ़ी थी। दिल्ली के बाजार (Delhi Market) में मंगलवार को इंडियन ऑयल (IOC) के पंप पर पेट्रोल 101.84 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.87 रुपये प्रति लीटर पर टिका रहा।
42 दिनों में ही 11.52 रुपये महंगा हो चुका है पेट्रोल
ऐसा देखा गया है कि अपने यहां जब कोई महत्वपूर्ण चुनाव होता है तो पेट्रोल और डीजल की कीमतें (Petrol Diesel Price) नहीं बढ़ती। कई राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) की प्रक्रिया चलने की वजह से बीते मार्च और अप्रैल में पेट्रोल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई। इसलिए, उस दौरान कच्चा तेल महंगा (Crude Oil Dearer) होने के बाद भी पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol Diesel Price) में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई थी। लेकिन, बीते चार मई से इसकी कीमतें खूब बढ़ी। कभी लगातार तो कभी ठहर कर, 42 दिनों में ही पेट्रोल 11.52 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है।
करीब तीन महीने के बाद एक दिन सस्ता हुआ है डीजल
पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के लिए चुनाव आयोग (Election Commission) ने बीते 26 फरवरी को अधिसूचना जारी की थी। इसके बाद सरकारी तेल कंपनियों ने 27 फरवरी 2021 को डीजल के दाम में 17 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। फिर दो महीने से भी ज्यादा समय तक इसके दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई। हालांकि, बीच में 15 अप्रैल को डीजल के दाम में 14 पैसे की मामूली कटौती हुई थी। चुनाव बीतने के बाद बीते 4 मई से इसमें रूक-रूक कर बढ़ोतरी होना शुरू हुआ। आमतौर पर देखा जाता है कि जिस दिन पेट्रोल के दाम बढ़ते हैं, उसी दिन डीजल के भी दाम बढ़ते है। लेकिन शुक्रवार, दो जुलाई 2021 को सिर्फ पेट्रोल के दाम बढ़े थे। डीजल के दाम नहीं बढ़े थे। सोमवार, 5 जुलाई को भी सिर्फ पेट्रोल का दाम बढ़ा जबकि डीजल स्थिर रहा। सोमवार, 12 जुलाई को तो पेट्रोल कीमत बढ़ने के बावजूद डीजल के दाम में कमी हुई। उसके बाद 15 जुुलाई को इसके दाम बढ़े तो 17 जुलाई को सिर्फ पेट्रोल की कीमत बढ़ी।
आइए जानें आज आपके शहर में क्या है पेट्रोल और डीजल के दाम
शहर का नाम
डीजल रुपये/लीटर
दिल्ली
कच्चे तेल का बाजार औंधे मुंह
अमेरिका की वजह से एक बार फिर कच्चे तेल (Crude Oil) के बाजार का सेंटिमेंट प्रभावित हुआ है। वहां कोविड-19 के डेल्टा वेरिएंट के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। इसी वजह से कल वहां डब्ल्रूूटीआई क्रूड 7.63 फीसदी टूट कर 66.33 डॉलर तक गिर गया था। हालांकि बाद में इसमें थोड़ा सुधार हुआ। उधर ओपेक प्लस देश बीते रविवार को ही कच्चे तेल का उत्पादन बढाने पर सहमत हो गए थे। वहां कल कारोबार की समाप्ति के समय ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) 68.62 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था। यह पिछले दिन के मुकाबले 6.71 फीसदी कम है। इसी तरह वहां यूएस वेस्ट टैक्सास इंटरमीडियएट या डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI Crude) भी कम हो कर 66.42 डॉलर प्रति बैरल पर सेटल हुआ था।
अपने शहर में आज के भाव यूं जानें
पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily)। इंडियन ऑयल (Indian Oil) के कस्टमर RSP स्पेस पेट्रोल पंप का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) के ग्राहक RSP लिख कर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल (HPCL) के ग्राहक HPPrice लिख कर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।
Dragon Fruit Business Idea: ड्रैगन फ्रूट से ऐसे कमाएं लाखों, पीएम मोदी दे चुके हैं इसकी खेती की सलाह!

Related Keywords

Kolkata , West Bengal , India , Bangalore , Karnataka , Delhi , New Delhi , Chennai , Tamil Nadu , , Price Enhanced , State Secretary , Texas Or Dblutiai Crude , Citibank India , கொல்கத்தா , மேற்கு பெங்கல் , இந்தியா , பெங்களூர் , கர்நாடகா , டெல்ஹி , புதியது டெல்ஹி , சென்னை , தமிழ் நாடு , நிலை செயலாளர் , சிட்டி வங்கி இந்தியா ,

© 2024 Vimarsana