vimarsana.com

Card image cap


हिंदी न्यूज़   ›   उत्तर प्रदेश  â€º  PM मोदी ने रुद्राक्ष सेंटर का किया उद्घाटन, बोले-जब दुनिया ठहर गई तब भी काशी में बहती रही सृजन की धारा
PM मोदी ने रुद्राक्ष सेंटर का किया उद्घाटन, बोले-जब दुनिया ठहर गई तब भी काशी में बहती रही सृजन की धारा
लाइव हिन्‍दुस्‍तान टीम ,वाराणसी Published By: Ajay Singh
Thu, 15 Jul 2021 02:41 PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी के दौरे पर हैं। प्रधानमंत्री ने बीएचयू के मैदान से बटन दबाकर 1583 करोड़ की 280 योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्‍यास किया। पीएम की आज की सौगातों में रुद्राक्ष कन्‍वेंशन सेंटर का उद्घाटन भी शामिल है। बीएचयू की जनसभा में पीएम मोदी ने कोरोना की दूसरी लहर में यूपी सरकार के कामों को अभूतपूर्व बताया। उन्‍होंने योगी सरकार की पीठ थपथपाते हुए कहा कि आज यूपी में तेजी से विकास हो रहा है क्‍योंकि सीएम योगी खुद कड़ी मेहनत करते हैं। उन्‍होंने कहा कि आज यूपी में भ्रष्‍टाचार और भाई-भतीजावाद नहीं विकास वाद पर सरकार चल रही है। उन्‍होंने कहा कि यूपी में हुए विकास के कामों की लिस्‍ट इतनी लंबी है कि वक्‍त की कमी के चलते उन्‍हें सोचना पड़ता है कि कौन सी योजनाओं के बारे में बताएं और किन्‍हें छोड़ दें।
लाइव अपडेट्स :
पीएम बोले-जापान सबसे विश्‍वसनीय मित्र: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार दोपहर रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर की शुरुआत भी की। यह कन्वेंशन सेंटर जापान की सहायता से तैयार किया गया है। यह सेंटर अत्‍याधुनिक सुविधाओं से युक्‍त है। इस मौके पर प्रधानमंत्री ने जापान को भारत का सबसे विश्‍वसनीय मित्र बताया और धन्‍यवाद दिया। प्रधानमंत्री ने कहा कि लंबे समय बाद उनका वाराणसी आना हुआ है लेकिन इस मौके पर काशी ने विकास के कामों की झड़ी लगा दी है। पीएम ने कहा कि कोरोना काल में जब दुनिया ठहर सी गई, तब काशी संयमित तो हुई, अनुशासित भी हुई, लेकिन सृजन और विकास की धारा अविरल बहती रही। काशी के विकास के ये आयाम, ये ‘इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर- रुद्राक्ष’ आज इसी रचनात्मकता का इसी गतिशीलता का परिणाम है।  जब पिछले 7 सालों में इतनी सारी विकास परियोजनाओं से काशी का श्रंगार हो रहा है, तो ये श्रंगार बिना रुद्राक्ष के कैसे पूरा हो सकता था? अब जब ये रुद्राक्ष काशी ने धारण कर लिया है, तो काशी का विकास और ज़्यादा चमकेगा और ज़्यादा काशी की शोभा बढ़ेगी। भारत और जापान की सोच है कि हमारा विकास हमारे उल्लास के साथ जुड़ा होना चाहिए। ये विकास सर्वमुखी होना चाहिए, सबके लिए होना चाहिए और सबको जोड़ने वाला होना चाहिए। 
कोरोना काल में जब दुनिया ठहर सी गई, तब काशी संयमित तो हुई, अनुशासित भी हुई, लेकिन सृजन और विकास की धारा अविरल बहती रही। काशी के विकास के ये आयाम, ये ‘इंटरनेशनल को-ऑपरेशन एंड कन्वेंशन सेंटर- रुद्राक्ष’ आज इसी रचनात्मकता का इसी गतिशीलता का परिणाम है: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी https://t.co/hkusmSp0jWpic.twitter.com/qm8uubqrNr
— ANI_HindiNews (@AHindinews) July 15, 2021
पीएम मोदी ने इंटरनेशनल रुद्राक्ष कन्‍वेंशन सेंटर का उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्‍होंने रुद्राक्ष का एक पौधा भी लगाया। इस मौके पर जापान के राजदूत भी मौजूद रहे। रुद्राक्ष कन्‍वेंशन सेंटर का निर्माण जापान के सहयोग से किया गया है। उद्घाटन के बाद प्रधानमंत्री, प्रबुद्ध जनों के सम्‍मेलन में पहुंचे हैं। इस सम्‍मेलन में विभिन्‍न क्षेत्रों के 500 प्रबुद्धजनों को आमंत्रित किया गया है। सम्‍मेलन में सबसे पहले सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने काशी और यूपी की जनता की ओर से प्रधानमंत्री के प्रति आभार प्रकट किया।
14 जुलाई 2018 को जापान के सहयोग से इस रुद्राक्ष अंतरराष्ट्रीय कन्वेंशन सेंटर का भूमि पूजन हुआ था। आज इस सेंटर का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों से हुआ, मैं इसके लिए प्रधानमंत्री का आभार व्यक्त करता हूं: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, वाराणसी में pic.twitter.com/SaptdXGSMu
— ANI_HindiNews (@AHindinews) July 15, 2021
-पीएम ने डॉक्‍टरों को बताया देवदूत-पीएम मोदी ने बीएचयू मैदान पर जनसभा को सम्‍बोधित करने के बाद एमसीएच विंग का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्‍होंने डॉक्‍टरों के साथ कोरोना की तीसरी लहर पर संवाद किया। संवाद के दौरान प्रधानमंत्री ने डॉक्‍टरों को देवदूत कहकर सम्‍बोधित किया।
 
उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और सम्मेलन केंद्र 'रुद्राक्ष' का उद्घाटन किया। pic.twitter.com/7jLE20yQEA
— ANI_HindiNews (@AHindinews) July 15, 2021
-एमसीएच विंग से निकले पीएम मोदी-बीएचयू मैदान पर जनसभा के बाद पीएम मोदी ने वहां एमसीएच विंग का निरीक्षण किया। पीएम एमसीएच विंग में करीब 45 मिनट तक रहे। उन्‍होंने वहां डॉक्‍टरों से संवाद भी किया। इसके बाद वह रुद्राक्ष कन्‍वेंशन सेंटर के लिए निकल गए। पीएम आज रुद्राक्ष कन्‍वेंशन सेंटर का भी उद्घाटन करेंगे।
पीएम मोदी बोले- यूपी आज देश के अग्रणी इन्वेस्टमेंट डेस्टिनेशन के रूप में उभर रहा है। कुछ साल पहले तक जिस यूपी में व्यापार-कारोबार करना मुश्किल माना जाता था, आज मेक इन इंडिया के लिए यूपी पसंदीदा जगह बन रहा है। यूपी में योगी की सरकार इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस इसकी वजह है। 
उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वाराणसी में बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) में 100 बेड के मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य विंग का निरीक्षण किया। इस दौरान उनके साथ राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मौजूद रहे। pic.twitter.com/jHDAM6K8Hf
— ANI_HindiNews (@AHindinews) July 15, 2021
पीएम मोदी बोले-आज काशी के कलाकारों को अपनी कला दिखाने के लिए एक मंच मिल रहा है। अब से कुछ देर में मैं कन्वेंशन सेंटर रुद्राक्ष काशी के लोगों को सौंपने वाला हूं।
पीएम मोदी बोले-काशी के मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर में आज कुछ और कड़ियां जुड़ रही हैं। आज महिलाओं और बच्चों की चिकित्सा से जुड़े नए अस्पताल काशी को मिल रहे हैं। इसमें से 100 बेड की क्षमता बीएचयू में और 50 बेड जिला अस्पताल में जुड़ रहे हैं।
पीएम मोदी बोले-आज से जो रोरो सेवा और क्रूज बोर्ड का संचालन शुरु हुआ है। इससे काशी का टूरिज्म सेक्टर और फलने फूलने वाला है। हमारे नाविक साथियों को भी बेहतर सुविधाएं दी जा रही हैं। डीजल नावों को सीएनजी में बदला जा रहा है। इससे पर्यावरण को लाभ होगा और पर्यटक भी आकर्षित होंगे। 
पीएम मोदी बोले-वाराणसी के 700 से ज्यादा स्थानों पर अडवांस सर्विलांस कैमरा लगाए जा रहे हैं। जगह-जगह एलईडी स्क्रीन, घाटों पर टेक्नॉलजी बेस इंफॉर्मेशन बोर्ड यहां आने वाले लोगों की मदद करेंगे। बड़ी स्क्रीन के माध्यम से गंगा घाट और काशी विश्वनाथ मंदिर में आरती का लाइव प्रसारण संभव हो पाएगा। 
पीएम मोदी बोले-गौदोलिया में मल्टी लेवल पार्किंग बनने से कितनी किचकिच कम होगी, ये बनारस के लोगों को भली भांति पता है। लहरतारा से चौका घाट फ्लाइओवर के नीचे से पार्किंग से लेकर दूसरी जनसुविधाओं का निर्माण जल्द पूरा हो जाएगा। बनारस की किसी भी बहन को, परिवार को शुद्ध जल के लिए परेशान न होना पड़े। इसके लिए हर घर जल अभियान पर तेजी से काम हो रहा है। 
पीएम मोदी बोले-साफ-सफाई और स्वास्थ्य से जुड़ा जो इंफ्रास्ट्रक्चर यूपी में तैयार हो रहा है। आज यूपी में गांवों के स्वास्थ्य केंद्र हों, मेडिकल कॉलेज हों, एम्स हो, मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर में अभूतपूर्व सुधार हो रहा है।
पीएम मोदी बोले-इस समय भी इस क्षेत्र में लगभग 8,000 करोड़ रुपये की परियोजनाओं पर काम चल रहा है। नए प्रोजेक्ट, नए संस्थान, काशी की विकास गाथा को और जीवंत बना रहे हैं। काशी की मां गंगा की स्वच्छता और सुंदरता हम सभी की आकांक्षा भी, प्राथमिकता हो। इसके लिए सड़क, सीवेज ट्रीटमेंट, घाटों का सुंदरीकरण, ऐसे हर मोर्चे पर काम हो रहा है। 
ऐसा नहीं है कि 2017 से पहले यूपी के लिए योजनाएं नहीं आती थीं, पैसा नहीं भेजा जाता था। तब भी दिल्ली से इतने ही तेज प्रयास होते थे। लेकिन तब लखनऊ में उनमें रोड़ा लग जाता था। आज योगी जी खुद कड़ी मेहनत कर रहे हैं। आज यूपी में कानून का राज है: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी pic.twitter.com/VaEX4vnBuA
— ANI_HindiNews (@AHindinews) July 15, 2021
पीएम मोदी बोले-काशी नगरी आज पूर्वांचल का बहुत बड़ा मेडिकल हब बन रही है। जिन बीमारियों के इलाज के लिए दिल्ली और मुंबई जाना पड़ता था, उनका इलाज अब काशी में भी उपलब्ध है। मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर में कुछ और सेवाएं जुड़ रही हैं
 
पीएम मोदी बोले-कोरोना की दूसरी लहर को यूपी ने अच्‍छे से संभाला: पीएम मोदी ने कहा कि आज लंबे समय के बाद वाराणसी के लोगों से सीधी मुलाकात का अवसर मिला है। वाराणसी के विकास के लिए जो कुछ भी हो रहा है, वो सबकुछ महादेव के आशीर्वाद से हो रहा है। कोरोना काल के बीच भी काशी ने दिखा दिया कि वो रुकती नहीं है। काशी थकती नहीं है। कोरोना की दूसरी लहर ने पूरी ताकत के साथ हमला किया। लेकिन वाराणसी और उत्तर प्रदेश ने इसका मुकाबला किया। उत्तर प्रदेश की आबादी दुनिया के कई बड़े देशों से भी ज्यादा है। उस यूपी ने कोरोना की दूसरी लहर को बेहतर तरीके से संभाला है। पीएम मोदी ने कहा कि यूपी के लोगों ने वो दौर भी देखा है। जब दिमागी बुखार का सामना करने में मुश्किल आती थीं। पहले के दौर में स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी और इच्छा शक्ति के अभाव में छोटे संकट भी बड़े लगते थे। 
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि उत्‍तर प्रदेश में कोरोना के सबसे ज्यादा टेस्ट हुए हैं। सबसे ज्यादा टीके भी उत्‍तर प्रदेश में ही लगे हैं। सभी को मुफ्त वैक्सीन दी जा रही है। उत्‍तर प्रदेश में मेडिकल कॉलेज की संख्या चार गुनी हो गई है। जबकि करीब साढ़े पांच सौ से अधिक ऑक्सीजन प्लांट प्रदेश में लगाए जा रहे हैं। आज वाराणसी में ही 14 प्लांट की शुरुआत हो गई है।
पीएम मोदी ने भोजपुरी में की भाषण की शुरुआत
लंबे समय बाद आप सब लोगन से सीधा मुलाकात के अवसर मिलल हौ। काशी के सभी लोगन के प्रणाम। हम समस्त लोग के दुख हरे वाले भोलेनाथ, माता अन्नपूर्णा के चरण भी शीश झुकावत हईं।
पीएम मोदी ने दी सौगात: पीएम ने बटन दबाकर 1583 करोड़ की 280 योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्‍यास किया।
 इसके बाद कार्यक्रम में इन योजनाओं के बारे में एक छोटी फिल्‍म का प्रदर्शन किया गया। इसमें योजनाओं के बारे में विस्‍तार से जानकारी दी गई।  
सीएम योगी बोले-पीएम मोदी के नेतृत्‍व में काशी की नई पहचान बनी: सीएम योगी ने कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी का स्‍वागत करते हुए कहा कि उनके नेतृत्‍व में काशी की दुनिया में नई पहचान बनी है। उन्‍होंने कहा कि नई काशी दुनिया के लिए प्रेरणा है। प्रधानमंत्री जी को कोरोना काल में लगातार वाराणसी की चिंता हो रही थी। वह लगातार संवाद करते रहे। सीएम ने काशी और उत्‍तर प्रदेश की ओर से प्रधानमंत्री के प्रति आभार व्‍यक्‍त किया।
पीएम मोदी बीएचयू पहुंचे- प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी बाबतपुर एयरपोर्ट से कार्यक्रम स्‍थल बीएचयू पहुंच चुके हैं। यहां पहले से मौजूद नेताओं ने उनका स्‍वागत किया। यहां वह एक जनसभा को संबोधित करने के बाद वह कोरोना की तीसरी लहर के बाबत डॉक्टरों से संवाद करेंगे। 
-एयरपोर्ट से बीएचयू जा रहे हैं पीएम मोदी: पीएम मोदी वाराणसी एयरपोर्ट से वायुसेना के हेलीकॉप्‍टर से 10:50 बजे कार्यक्रम स्‍थल के लिए रवाना हो गए हैं।इसके पहले राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने एयरपोर्ट पर उनका स्‍वागत किया। इस बीच वाराणसी प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। इस बीच पुलिस ने पीएम के संपूर्णानंद यूनिवर्सिटी आने से पहले कार्यक्रम स्थल से रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर तक जहां भी दुकानें खुली थी उन्हें बंद कराने के साथ ही लोगों को सड़क पर भीड़ न लगाने की हिदायत दी। सम्पूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के बाहर की सड़क पर किसी को भी रुकने नहीं दिया जा रहा है। 
-पीएम मोदी वाराणसी पहुंचे, सीएम योगी ने की अगवानी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वायुसेना के विशेष विमान से एयरपोर्ट पहुंच गए हैं। एयरपोर्ट के एप्रन पर उनका स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री के स्‍वागत के लिए राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मंत्री आशुतोष टंडन, राधामोहन सिंह सांसद समेत कई नेता मौजूद रहे। इस दौरान पूरा एयरपोर्ट परिसर छावनी में तब्‍दील कर दिया गया है। एयरपोर्ट के चारों ओर और पूरे वाराणसी में चप्‍पे-चप्‍पे पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। 
-प्रदर्शन की तैयारी कर रहे सपाई हिरासत में: पिंडरा तहसील पर सपा के धरना प्रदर्शन के पहले ही पुलिस ने एक दर्जन पदाधिकारियों व कार्यकर्ताओं को हिरासत में ले लिया। 
-सिर्फ पासधारकों को प्रवेश: पीएम के आगमन के पहले बीएचयू के प्रमुख प्रवेश द्वारों पर सिर्फ पास धारकों को प्रवेश मिल रहा। कार्यक्रम स्थल से हेलीपैड तक पुलिस छावनी में तब्दील। हेलीपैड की तरफ मीडियाकर्मियों से लेकर बिना सूची में शामिल जनप्रतिनिधियों का जाना वर्जित कर दिया गया।
-उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पहुंचे वाराणसी एयरपोर्ट: पीएम मोदी कुछ देर में वाराणसी के बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे। वहां राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्‍यनाथ उनकी अगवानी के लिए मौजूद रहेंगे। राज्यपाल आनंदी बेन पटेल और सीएम योगी  एयरपोर्ट पर पहुंच गए हैं। 
-रुद्राक्ष पर लहराने लगे भारत-जापान के ध्वज: अंतरराष्ट्रीय सहयोग एवं सम्मेलन केंद्र रुद्राक्ष का पीएम नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे। रुद्राक्ष में बुधवार को सारी तैयारियां पूरी कर ली गईं। जापानी स्टाइल में छतरियां लगाई गईं हैं जो इसे और भी खूबसूरत बना रही हैं। रंग-बिरंगी इन छतरियों से रुद्राक्ष में जापानी संस्कृति की झलक देखने को मिल रही है। रुद्राक्ष में अल्युमिनियम से बने 108 रुद्राक्ष लगाए गये हैं। स्टील से बने शिवलिंग के आकार में इसका मुख्य भाग है। इसमें आग से सुरक्षा के लिए आधुनिक सेंसर लगाए गये हैं। रुद्राक्ष में 1200 लोगों के बैठने की क्षमता वाला मल्टीपरपज हॉल है जहां वियतनाम से कुर्सियां मंगाई गई हैं।
-
तीन कुंतल गेंदे के फुल से सजा मंच और पंडाल: आईआईटी बीएचयू के राजपुताना ग्राउंड को फूलों से सजाया गया है। पीएम के मंच और पंडाल को तीन कुंतल गेंदे के फूल से सजाया गया है। इसके लिए दिल्ली से कारिगर बुलाए गए थे। बुधवार को दिन भर उन्होंने मंच सजाने के लिए माला तैयार की। देर शाम मंच और पंडाल को माला से सजाया गया। पंडाल और पीएम के मंच के बीच के स्थान पर फूलों की रंगोली गुरुवार को सुबह बनाई जाएगी। रंगोली बनाने के लिए 25 किलो गुलाब, 10 किलो स्टार सफेदी, 18 किलो बसंती के फूल लगेंगे।
-
आज मेगा डायवर्जन, इन मार्गों पर ध्यान दें: पीएम के कार्यक्रम में मद्देनजर गुरुवार को मेगा डायवर्जन लागू किया गया है। पीएम के आगमन के 15 मिनट पहले ही संबंधित मार्गों पर आवागमन रोक दिया जाएगा। प्रमुख मार्ग चौकाघाट-तेलियाबाग मरीमाई -मलदहिया चौराहा सिगरा थाना-साजन चौराहा, बीएचयू कैम्पस के अन्दर के मार्गों पर न जाने के लिए कहा गया है। अति आवश्यक होने पर वैकल्पिक मार्गों से जाने की सलाह दी गई है। शव वाहन और एंबुलेंस प्रतिबंध से मुक्त रहेंगे।

Related Keywords

Vietnam , Republic Of , Japan , Delhi , India , Japanese , Swatntradev Singh , Rudraksha Shilapatt , Ravindra Jaiswal , Anandiben Patel , Foruma Centera Location , International Convention Center Rudraksh , The Forum , Center Rudraksha Pm Narendra Modi , Pm Forum , Modi Thursday , Center Rudraksh , Japanese Style , Preview View , Multipurpose Hall , Rangoli Thursday , View Thursday , Crossroads Sigra , Governor Anandiben Patel , Anil Rajbhar , Pediatric Ward , Registration Area , வியட்நாம் , குடியரசு ஆஃப் , ஜப்பான் , டெல்ஹி , இந்தியா , ஜப்பானிய , ரவின்ற ஜெய்ஸ்வால் , ஆனந்திபேன் படேல் , பீயெம் மன்றம் , மோடி வியாழன் , ஜப்பானிய நடை , பல்நோக்கு மண்டபம் , பார்வை வியாழன் , கவர்னர் ஆனந்திபேன் படேல் , அனில் ராஜ்பர் , குழந்தை வார்டு , பதிவு பரப்பளவு ,

© 2024 Vimarsana

vimarsana.com © 2020. All Rights Reserved.