Petrol Price Today In India Statewise: Crude Oil Rises Again, Petrol And Diesel Stable - पेट्रोल और डीजल के दाम आज: फिर चढ़ा कच्चा तेल, यहां लगातार 12वें दिन पेट्रोल डीजल स्थिर : vimarsana.com

Petrol Price Today In India Statewise: Crude Oil Rises Again, Petrol And Diesel Stable - पेट्रोल और डीजल के दाम आज: फिर चढ़ा कच्चा तेल, यहां लगातार 12वें दिन पेट्रोल डीजल स्थिर


crude oil rises again, petrol and diesel stable here for the 12th consecutive day
Petrol Diesel Price: फिर चढ़ा कच्चा तेल, यहां लगातार 12वें दिन पेट्रोल डीजल स्थिर
Shishir Chaurasia | नवभारतटाइम्स.कॉम | Updated: Jul 29, 2021, 6:44 AM
Subscribe
अमेरिका में बीते सप्ताह कच्चे तेल का भंडार (Crude Oil Inventory) घटा है। एनर्जी इंर्फोमेशन एडमिनिस्टेशन Energy Information Administration के आंकड़ों के मुताबिक वहां 23 जुलाई 2021 को समाप्त सप्ताह में 4.1 मिलियन बैरल कच्चे तेल का ड्रॉ हुआ। इस वजह से कच्चे तेल का बाजार (Crude Oil Market) एक बार फिर चढ़ गया। हालांकि, घरेलू बाजार (Domestic Market) में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की कीमतों को देखें तो आज लगातार 12वें दिन दाम में कोई तब्दीली नहीं हुई।
 
हाइलाइट्स
आज लगातार 12वें दिन पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई फेरबदल नहीं
इन ईंधन के दाम में पिछले सप्ताह भी नहीं हुई थी कोई तब्दीली
इससे 12 दिन पहले पेट्रोल जहां 30 पैसे चढ़े थे वहीं डीजल भी 15 पैसे महंगा हुआ था
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कल फिर हुई बढ़ोतरी
नई दिल्ली
अमेरिका (USA) में बीते सप्ताह कच्चे तेल का भंडार (Crude Oil Inventory) घटा है। एनर्जी इंर्फोमेशन एडमिनिस्टेशन (Energy Information Administration) के आंकड़ों के मुताबिक वहां 23 जुलाई को समाप्त सप्ताह में 4.1 मिलियन बैरल कच्चे तेल का ड्रॉ हुआ। इसका असर कच्चे तेल (Crude Oil) के बाजार पर भी दिख रहा है। तभी तो बुधवार को डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI Crude) और ब्रेंट क्रूड (Brent Crude), दोनों चढ़ गया। राहत की बात है कि भारत की सरकारी तेल कंपनियों (Oil PSUs) ने पिछले 12 दिनों से पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol-Diesel Price) में कोई फेरबदल नहीं किया है। दिल्ली के बाजार (Delhi Market) में गुरुवार को भी इंडियन ऑयल (IOC) के पंप पर पेट्रोल 101.84 रुपये प्रति लीटर और डीजल 89.87 रुपये प्रति लीटर पर टिका रहा।
42 दिनों में ही 11.52 रुपये महंगा हो चुका है पेट्रोल
ऐसा देखा गया है कि अपने यहां जब कोई महत्वपूर्ण चुनाव होता है तो पेट्रोल और डीजल की कीमतें (Petrol Diesel Price) नहीं बढ़ती। कई राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) की प्रक्रिया चलने की वजह से बीते मार्च और अप्रैल में पेट्रोल की कीमतों में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई। इसलिए, उस दौरान कच्चा तेल महंगा (Crude Oil Dearer) होने के बाद भी पेट्रोल-डीजल के दाम (Petrol Diesel Price) में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई थी। लेकिन, बीते चार मई से इसकी कीमतें खूब बढ़ी। कभी लगातार तो कभी ठहर कर, 42 दिनों में ही पेट्रोल 11.52 रुपये प्रति लीटर महंगा हो गया है।
करीब तीन महीने के बाद एक दिन सस्ता हुआ था डीजल
पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव (Assembly Election) के लिए चुनाव आयोग (Election Commission) ने बीते 26 फरवरी को अधिसूचना जारी की थी। इसके बाद सरकारी तेल कंपनियों ने 27 फरवरी 2021 को डीजल के दाम में 17 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की। फिर दो महीने से भी ज्यादा समय तक इसके दाम में कोई बढ़ोतरी नहीं हुई। हालांकि, बीच में 15 अप्रैल को डीजल के दाम में 14 पैसे की मामूली कटौती हुई थी। चुनाव बीतने के बाद बीते 4 मई से इसमें रूक-रूक कर बढ़ोतरी होना शुरू हुआ। आमतौर पर देखा जाता है कि जिस दिन पेट्रोल के दाम बढ़ते हैं, उसी दिन डीजल के भी दाम बढ़ते है। लेकिन शुक्रवार, दो जुलाई 2021 को सिर्फ पेट्रोल के दाम बढ़े थे। डीजल के दाम नहीं बढ़े थे। सोमवार, 5 जुलाई को भी सिर्फ पेट्रोल का दाम बढ़ा जबकि डीजल स्थिर रहा। सोमवार, 12 जुलाई को तो पेट्रोल कीमत बढ़ने के बावजूद डीजल के दाम में कमी हुई। उसके बाद 15 जुुलाई को इसके दाम बढ़े तो 17 जुलाई को सिर्फ पेट्रोल की कीमत बढ़ी।
आइए जानें आज आपके शहर में क्या है पेट्रोल और डीजल के दाम
शहर का नाम
डीजल रुपये/लीटर
दिल्ली
कच्चे तेल के बाजार में कल आई तेजी
अमेरिका में बीते सप्ताह कच्चे तेल का भंडार घटा है। एनर्जी इंर्फोमेशन एडमिनिस्टेशन (Energy Information Administration) के आंकड़ों के मुताबिक वहां 23 जुलाई को समाप्त सप्ताह में 4.1 मिलियन बैरल कच्चे तेल का ड्रॉ हुआ। वहां इस वजह से कच्चे तेल का बाजार एक बार फिर चढ़ गया। अमेरिकी बाजार में बुधवार को कारोबार की समाप्ति के समय ब्रेंट क्रूड (Brent Crude) 74.74 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था। यह बीते मंगलवार की कीमत के मुकाबले 0.26 डॉलर ज्यादा है। वहां यूएस वेस्ट टैक्सास इंटरमीडियएट या डब्ल्यूटीआई क्रूड (WTI Crude) भी 0.74 डॉलर चढ़ गया। कारोबार की समाप्ति पर यह 72.39 डॉलर पर बंद हुआ था।
अपने शहर में आज के भाव यूं जानें
पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के भाव रोजाना बदलते हैं और सुबह 6 बजे अपडेट हो जाते हैं। पेट्रोल-डीजल का रोज़ का रेट आप SMS के जरिए भी जान सकते हैं (How to check diesel petrol price daily)। इंडियन ऑयल (Indian Oil) के कस्टमर RSP स्पेस पेट्रोल पंप का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर और बीपीसीएल (BPCL) के ग्राहक RSP लिख कर 9223112222 नंबर पर भेज जानकारी हासिल कर सकते हैं। वहीं, एचपीसीएल (HPCL) के ग्राहक HPPrice लिख कर 9222201122 नंबर पर भेजकर भाव पता कर सकते हैं।
Ashwagandha Farming: साल में दो बार चार गुना तक मुनाफा मिलता है इस खेती में, लाखों की होती है कमाई

Related Keywords

Kolkata , West Bengal , India , Bangalore , Karnataka , Delhi , New Delhi , Chennai , Tamil Nadu , Hawaii , United States , Rakesh Jhunjhunwala , , Dblutiai Crude , Texas Or Dblutiai Crude , கொல்கத்தா , மேற்கு பெங்கல் , இந்தியா , பெங்களூர் , கர்நாடகா , டெல்ஹி , புதியது டெல்ஹி , சென்னை , தமிழ் நாடு , ஹவாய் , ஒன்றுபட்டது மாநிலங்களில் , ராகேஷ் ஜுன்ஜுன்வாலா ,

© 2024 Vimarsana