bihar news: bihar panchayat chunav news- bihar state election commission gears up to hold rural polls amid curbs : बिहार में इन प्रतिबंधों के साथ पंचायत चुनाव कराने की तैयारी में निर्वाचन आयोग : vimarsana.com

bihar news: bihar panchayat chunav news- bihar state election commission gears up to hold rural polls amid curbs : बिहार में इन प्रतिबंधों के साथ पंचायत चुनाव कराने की तैयारी में निर्वाचन आयोग


bihar panchayat elections 2021 bihar state election commission gears up to hold rural polls amid curbs
Bihar Panchayat Elections: बिहार में इन प्रतिबंधों के साथ पंचायत चुनाव कराने की तैयारी में निर्वाचन आयोग
Authored by
Ramashankar | टाइम्स न्यूज नेटवर्क | Updated: 10 Jul 2021, 08:08:00 AM
Subscribe
Bihar News: निर्वाचन आयोग ने पंचायत चुनाव के लिए कुछ नियम-कायदे तय किए हैं। इसके मुताबिक, अगर कोई मतदाता पोलिंग बूथ पर पहुंता है और उसके शरीर का तापमान ज्यादा है तो उसे वोटिंग के आखिरी घंटे में वोट करने का मौका मिलेगा। वहीं अगर कोई बिना मास्क पोलिंग बूथ पर आया तो जुर्माने का प्रावधान किया गया है।
 
हाइलाइट्स:
कोरोना केस में गिरावट के साथ ही बिहार में पंचायत चुनाव कराने के लिए राज्य चुनाव आयोग ने कसी कमर
आयोग ने पिछले सप्ताह ही जारी कर दी मतदान अधिकारियों और मतदाताओं के लिए गाइडलाइन
पंचायत चुनाव के लिए पोलिंग बूथ की संख्या बढ़ाकर 1.14 लाख की गई
पटना
बिहार में कोरोना संक्रमण के मामलों में भारी गिरावट के साथ ही राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) सूबे में पंचायत चुनाव कराने के लिए कमर कस रहा है। हालांकि एसईसी की ओर से अभी औपचारिक तारीख की घोषणा नहीं की गई है। लेकिन पिछले सप्ताह ही आयोग ने मतदान अधिकारियों और मतदाताओं के लिए गाइडलाइन जारी कर चुका है। आयोग ने पंचायत चुनाव से संबंधित अधिकारियों को मतदान केंद्रों पर कोविड के दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करने को कहा है।
अधिक तापमान वाले वोटर आखिरी घंटे में डालेंगे वोट
एसईसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, "मतदान केंद्रों का फिजिकल वेरिफिकेशन, ईवीएम के भंडारण और कोविड दिशा-निर्देशों के पालन जैसे निर्देश संबंधित अधिकारियों को जारी किए गए हैं।" नाम न छापने की शर्त पर अधिकारी ने कहा कि सभी मतदान केंद्रों पर थर्मल स्कैनिंग की जाएगी। उन्होंने कहा, "थर्मल स्कैनिंग में जिस मतदाता के शरीर का तापमान ज्यादा होगा उसे मतदान के अंतिम घंटे के दौरान मतदान करने के लिए कहा जाएगा।"
इन वोटर के लिए जारी होगा टोकन
एसईसी के सूत्रों के अनुसार, उच्च शरीर के तापमान वाले मतदाताओं को एक से 100 तक के टोकन जारी किए जाएंगे और मतदान के अंतिम घंटे के दौरान मतदान करने के लिए कहा जाएगा। मतदान अधिकारियों के लिए फेस मास्क पहनना और फेस शील्ड का इस्तेमाल करना अनिवार्य होगा।
मतदान केंद्रों पर हैंड सैनिटाइजर, साबुन और पानी की व्यवस्था
उन्होंने कहा कि मतदान प्रक्रिया में शामिल प्रत्येक व्यक्ति को थर्मल स्कैनिंग से गुजरना होगा। सभी मतदान केंद्रों पर हैंड सैनिटाइजर, साबुन और पानी की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। दिशानिर्देशों में कहा गया है कि पोलिंग बूथ के लिए बड़े हॉल का इस्तेमाल किया जाएगा, ताकि सोशल डिस्टेंसिंग बनी रहे।
नामांकन
उम्मीदवारों को अपने नामांकन पत्र ऑनलाइन दाखिल करने का विकल्प प्रदान किया जाएगा। आयोग इसके लिए उम्मीदवारों को अपनी आधिकारिक वेबसाइट के जरिए नामांकन का एक प्रारूप देगा। उम्मीदवार इसका प्रिंटआउट भी निकाल सकते हैं और इसे भर कर फिजिकली रूप से जमा कर कर सकते हैं।
नियमों का उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना
आयोग ने निर्धारित दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करने वाले लोगों से जुर्माना वसूलने का भी प्रावधान किया है। उदाहरण के लिए अगर कोई बिना मास्क पहने मतदान केंद्र जाता है तो उस पर 50 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा और मास्क मुहैया कराया जाएगा। इसके अलावा, एक समूह में पांच से अधिक लोगों को प्रचार करने की अनुमति नहीं होगी।
पंचायत चुनाव के लिए 1.14 लाख की गई पोलिंग बूथ की संख्या
राज्य सरकार की ओर से कुछ नगर परिषद के अपग्रेशन के बाद राज्य में कुल मिलाकर 8003 पंचायतें हैं। जिसके चलते मतदान केंद्रों (पोलिंग बूथ) की संख्या बढ़ाकर 1.14 लाख कर दी गई है। प्रत्येक मतदान केंद्र पर 850 से अधिक मतदाता नहीं होंगे। 10 चरणों में होने वाले पंचायत चुनाव में कुल 6.38 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। पंचायतों में 2.58 लाख से कुछ अधिक पद भरे जाएंगे।
Navbharat Times News App: देश-दुनिया की खबरें, आपके शहर का हाल, एजुकेशन और बिज़नेस अपडेट्स, फिल्म और खेल की दुनिया की हलचल, वायरल न्यूज़ और धर्म-कर्म... पाएँ हिंदी की ताज़ा खबरें डाउनलोड करें NBT ऐप
लेटेस्ट न्यूज़ से अपडेट रहने के लिए NBT फेसबुक पेज लाइक करें
कॉमेंट लिखें
इन टॉपिक्स पर और पढ़ें

Related Keywords

Bihar , India , , Commissiona Panchayat , Face Shield , Her Official , பிஹார் , இந்தியா , முகம் கவசம் ,

© 2024 Vimarsana